आई.बी.ग्रुप ने मुजफ्फरपुर बिहार में नए पोल्ट्री फीड प्लांट का किया शुभारम्भ!

एबिस एक्सप्रोर्टस (इंडिया) प्रा0 लि0, बेला फेज-2, इंडसट्रियल एरिया, मुजफ्फरपुर आत्मनिर्भर बिहार के सपनों को साकार करने के क्रम में एबिस एक्सप्रोर्टस(इंडिया) प्रा0 लि0 द्वारा आज दिनांक 09.01.2021 को बिहार इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट आॅथीरिटी (बियाडा) के बेला औद्यौगिक क्षेत्र मे अत्याधुनिक तकनीकों से लैस 1200 एमटी टन के प्रतिदिन उत्पादन क्षमता वाले पाॅल्ट्री फीड प्लान्ट का भव्य उद्घाटन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गिरिराज सिहं माननीय केन्द्रीय मत्सय पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री भारत सरकार एवं विशेष अतिथि श्रीमती रेणु देवी, माननीय उपमुख्यमंत्री बिहार के गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। कंपनी के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक श्री बहादुर अली एवं संस्थापक एवं चेयरमैन श्री सुलतान अली तथा निदेशक गुलरेज आलम के विकसित बिहार, आत्मनिर्भर बिहार बनाने की दिशा में समस्त बिहार खासकर उत्तर बिहार के उद्यमियों के लिए एक उदाहरण के तौर पर उभरे है।


लगभग 05 एकड़ भू-भाग में फैले भारत के अत्याधुनिक तकनीकों से लैस इस प्लान्ट द्वारा प्रथम चरण में पाॅल्ट्री फीड बनना शुरू हो गया है। भविष्य में पशु आहार एवं मत्सय आहार भी शुरू करने की योजना प्रस्तावित है। बियाडा के कार्यकारी निदेशक श्री संतोष कुमार सिन्हा द्वारा बताया गया कि सर्वश्री एबिस एक्सप्रोर्टस (इंडिया) प्रा0 लि0, बेला फेज-2 को दिनांक 30.01.2019 को आबंटन पत्र दिया गया था, बहुत ही कम समय यह इकाई बन कर तैयार हो गयी, साथ ही उत्पादन में आ गयी। उत्तर बिहार के उद्यमियों के बीच यह इकाई एक नजीर प्रस्तुत करेंगीं।कंपनी के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक श्री बहादुर अली ने प्रेस से वार्ता कर यह बताया कि वर्ष 2018 में केद्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिह के भारत भ्रमण के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य अवस्थित राजनांदगांव पहुॅंचे जहाॅं उनकी मुलाकात मुझसे हुई, उन्होंने बातचीत के क्रम में कहा कि आप मक्का बिहार से खरीदते है तथा मुर्गी उत्पादन छत्तीसगढ़ से कर के उसे बिक्री हेतु बिहार भेजते है, इससे अच्छा कि आप वही पर प्लान्ट स्थापित कर लें।


माननीय मंत्री जी की बातों से प्रेरित होकर मैने मुजफ्फरपुर के बेला में जमीन हेतु राज्य सरकार से सम्र्पक किया, सरकार द्वारा तत्परता दिखाते हुये मुझे सभी प्रकार से मद्द देते हुए जमीन इत्यादि उपलब्ध कराया। बियाडा का सहयोग अभुतपूर्ण रहा हैे। उन्होंने वार्ता के क्रम में यह बताया कि बिहार आ के यहाॅं के लोगों का जुनुन तथा कार्यक्षमता देख अभिभुत हूूॅं। उन्होंने बताया कि उच्च क्वालिटि का प्रोटीन सबकी जरूरत बन गयी है जिसकी पूर्ति करने का हर संभव प्रयास आई.बी.ग्रुप करेगा। माननीय उप मुख्यमंत्री सह-उद्योग मंत्री रेणु दीदी से आग्रह किया कि पोल्ट्री किसानों को आगे बढाने व रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए जैसे उड़ीसा राज्य में विद्युत मे सब्सीडी सहायता दी जाती है व पच्चास लाख तक कैप्टल सब्सीडी दी जाती है उसी तरह बिहार के किसानो को सुविधा प्रदान की जाए जिससे यहाॅं पर पोल्ट्री उद्योग बढे। साथ ही बिहार से जो मक्का दुसरे राज्यो में जाते है वो बिहार मे ही उपयोग किया जाए। उल्लेखनीय है कि जिस प्रकार पोल्ट्री के क्षेत्र में आंधप्रदेश और तेलंगाना ने उन्नती कि है उसी प्रकार सरकार की नितियाॅं अगर किसानो के हित में होती है तो आगामी पाॅंच वर्षो में बिहार पोल्ट्री क्षेत्र में भारत का अग्रणी राज्य बन कर आगे आयेगा।कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने आई.बी.ग्रुप के एम.डी. तथा समस्त आई.बी. समुह को शुभकामनाए दी और कहा कि देश की जी.डी.पी. बढ़ते हेतु पाॅल्ट्री उद्योग को सबल बनाना नितान्त आवश्यक है।


समारोह में माननीय केन्द्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह, माननीय उपमुख्य मंत्री-सह-उद्योग मंत्री, बिहार श्रीमती रेणु देवी के साथ बिहार के माननीय भूमि सुधार मंत्री श्री रामसुरत राय, पूर्व मंत्री श्री सुरेश कुमार शर्मा, विधायक श्री अनिल कुमार, माननीय विधायक मुजफ्फरपरु श्री विजेन्द्र चैधरी, माननीय संासद मुजफ्फरपुर श्री अजय निशाद एवं जिला प्रशासन के तमाम वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें। समारोह का धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ प्रशासक श्री मोहन सिंह ढल्ला द्वारा किया गया, तथा समारोह का समापन आई.बी. ग्रुप के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी श्री जुनैद काजी व डा. सुभ्रेंद्रु डे , इंटिग्रेशन हेड आई.बी. ग्रुप व अतिथि माननीय श्री ओ.पी सिह, एम.डी. ए.बी.टी.एल, पूणे द्वारा किया गया।

Looking for more information about our premium product offerings?

Get In Touch