मध्यप्रदेश में आईबी ग्रुप 65 एकड़ भूमि पर स्थापित करेगा देश का सबसे बड़े सोयाबीन प्लान्ट!

 

बदनावर। मध्यप्रदेश सरकार के उद्योग मंत्री व क्षेत्रीय विधायक राजवर्धन सिंह दत्तीगांव अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य में क्षेत्र को बड़े उद्योग के रूप में सौगात दी। खेरवास के पास सोया प्लांट स्थापित होगा जिसका भुमिपूजन 9 जनवरी रविवार को हुआ। देश का अग्रणी कृषि आधारित उद्योग समूह ‘एबिस एक्सपोर्ट्स इंडिया प्रा. लि. आईबी ग्रुप’ इस बड़े उद्योग की स्थापना बदनावर में करने जा रहा है।


जानकारी के अनुसार “एबिस एक्सपोर्ट्स (इंडिया) प्रा.लि.” आईबी ग्रुप बदनावर के खेरवास के पास करीब 65 एकड़ एरिया में साढ़े तीन सौ करोड़ से अधिक लागत से बनने वाले बड़े उद्योग की स्थापना करेगा। इसका समारोहपूर्वक भुमिपूजन रविवार को सुबह 10 बजे हुआ।
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस बड़े उद्योग के भुमिपूजन के अवसर पर वर्चुअली जुड़े साथ ही आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव भी साथ रहे। मध्यप्रदेश उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला विशेष अतिथि रहे। कार्यक्रम में आईबी ग्रुप के फाउंडर व मेनेजिंग डायरेक्टर बहादुर अली के साथ कंपनी के डायरेक्टर गुलरेज़ आलम एवं अधिकारी भी उपस्थित थे।


आईबी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर बहादुर अली ने बताया कि उद्योग करीब 65 एकड़ भूमि में स्थापित होगा। इसके निर्माण में साढ़े तीन सौ करोड़ से अधिक का निवेश होगा। प्लांट बनने से ढाई हजार से अधिक लोगो को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इस सोया प्लांट में सोया क्रशिंग, रिफाइनरी व लाइव स्टॉक फ़िड़ का उत्पादन होगा जिसके लिए सालाना लगभग 7 लाख मैट्रिक टन सोयाबीन की आवश्यकता होगी जो कि मध्यप्रदेश के सोया किसानों से ख़रीदी जाएगी इससे किसानों की आय दोगुनी करने का अवसर प्राप्त होगा| बहादुर जी यह भी बताया कि आईबी ग्रुप को आने वाले वर्षों में उत्पादन के लिए लगभग 11 लाख मैट्रिक टन सोयाबीन की आवश्यकता होगी जो पुरे देश की ख़पत का लगभग 12% है| भुमिपूजन के तत्काल बाद प्लांट के निर्माण का कार्य भी शुरू किया जाएग जो जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा।

दत्तीगांव के मंत्री बनने से क्षेत्र के लोगों को बंध गई थी बड़े उद्योग लगने की उम्मीद
प्रदेश की सरकार में बदनावर के विधायक राजवर्धन सिंह दत्तीगांव को उद्योग विभाग जैसे बड़े मंत्रालय का जिम्मा दिए जाने के बाद क्षेत्रवासियों को उद्योग के माध्यम से रोज़गार की उम्मीद थी और क्षेत्र में लंबे समय से भारी मात्रा में सोयाबीन के उत्पादन को देखते हुए इस पर आधारित उद्योग अथवा फैक्ट्री स्थापना की मांग वर्षो से की जा रही थी। आईबी ग्रुप के माध्यम से दत्तीगाँव इस क्षेत्र में बड़े उद्योग की सौगात दिलवाए।

मालूम हो कि क्षेत्र में सोयाबीन की फसल खरीफ की मुख्य फसल है। सोयाबीन करीब 74 हजार 135 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में बोई जाती है। जो कुल हेक्टेयर का 90 प्रतिशत है तथा अच्छी गुणवत्ता पूर्ण सोयाबीन का उत्पादन होने व अच्छे भाव में बिकने से यह किसानो की पहली पसदं बनी हुई है। बदनावर में सम्बंधित व्यापारियों द्वारा इसकी खरीदी कर बड़ी मात्रा में घाटाबिल्लोद व पीथमपुर स्थित सोयाबीन प्लांटों में भेजी जाती है। किंतु अब बदनावर में ही सोया संबंधित उद्योग खुलने से किसानो को अपनी सोयाबीन के उचित दाम भी मिलेंगे व उद्योग को भी कम समय व आसानी से कच्चा माल भी मिल जाएगा व परिवहन में भी लागत कम आएगी।


विकास व रोजगार के खुलेंगे द्वार
इस संबंध में प्रदेश सरकार के उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने बताया कि क्षेत्र में सोया संबंधित इस बड़े उद्योग की स्थापना से क्षेत्र के विकास के द्वार खुलेंगे। साथ ही व्यापार व्यवसाय भी बढ़ेगा ओर बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा।

Looking for more information about our premium product offerings?

Get In Touch